नेशनल पैंथर्स पार्टी के अध्यक्ष राजीव जोली ने करतार सिंह सराभा को दी श्रद्धांजलि

 


दिल्ली प्रदेश नेशनल पैंथर्स पार्टी के अध्यक्ष राजीव जोली को सुलाने करतार सिंह सराभा जी के शहीदी दिवस पर आज उन्हें श्रद्धांजलि दी करतार सिंह सराभा का जन्म 24 मई लुधियाना के सर्राफा गांव में हुआ 16 नवंबर 1915 को साडे 19 साल के युवक करतार सिंह सराभा व उनके अन्य छह साथियों बक्शी सिंह, हरनाम सिंह, जगत सिंह ,सुरेंद्र सिंह विष्णु, गणेश पिंगले ,को एक साथ लाहौर की जेल में फांसी के फंदे पर चढ़ा कर शहीद कर दिया गया करतार सिंह सराभा व अन्य साथियों ने गदर आंदोलन की शुरुआत की व जिसके चलते अंग्रेजी हकूमत डगमगा गए वाह इन्हें फांसी पर चढ़ने के लिए पैगाम दे दिया गया इन्होंने अपने साथियों के साथ मिलकर फ्री इंडिया सोसाइटी बनाई करतार सिंह सराबा कि यह गजल भगत सिंह जी को बेहद प्रिय थी वह इसे अपने पास हमेशा रखते थे और अकेले में अक्सर गुनगुनाए करते थे                       "यही पाओगे महासर में जवा मेरी बाया मेरा ,मैं  बंदा हिंदी वालों का हूं है हिंदुस्ता मेरा; मैं हिंदी ठेठ हिंदी जात हिंदी नाम हिंदी है, यही मजहब यही फिराक का यही है खांदा मेरा ;मैं इसे उजड़े हुए भारत का यक मामूली जरा हूं ,यही बस एक पता मेरा यही नामो- निशान मेरा मैं उठते- बैठते तेरे कदम चूम लूं  ए भारत कहाँ ' किस्मत मेरी ऐसी नसीबा य कहां मेरा; मेरी तेरी खिदमत में आय भारत य यह जाएं, तो समझूंगा कि मरना है हयाते- यादाबा मेरा; आज आज भारत का नौजवान किस तरफ जा रहा है यह सोचो समझो हमारे क्रांतिकारियों साथियों ने आजादी किस आधार पर दिलवाई थी  आजादी के बाद भारत का नौजवान क्रांतिकारी वीरों को भूलता सा नजर आ रहा है यह हमें क्रांतिकारी वीरों की गाथाओं को नहीं भूलना चाहिए यह सरकार का कर्तव्य बनता है कि क्रांतिकारी वीरों के जन्मदिन और शहादत दिवस पर पूरे भारत वासियों को अवगत कराएं वहां उनके जन्मदिन और शहादत दिवस ओं को भलीभांति से बनाएं जिस प्रकार भारत के राजनेताओं के जन्मदिन भाषा दिवस मनाए जाते हैं पैंथर्स परिवार इस कार्य को इस कार्य को करने के लिए हमेशा राष्ट्र भक्तों के साथ मिलकर क्रांतिकारी वीरों को जन्मदिन पर पुष्पांजलि और बलिदान दिवस पर श्रद्धांजलि अर्पित करता आया है और करता रहेगा पैंथर्स पार्टी का गठन भी प्रोफेसर भीम सिंह द्वारा शहीद ए आजम भगत सिंह, राजगुरु सुखदेव, के शहीदी दिवस 23 मार्च 1982 को जनता को न्याय अधिकार दिलाने के लिए किया गया

Comments

Popular posts from this blog

भूपेंद्र सिंह बजरंग सेना के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष व सुषमा शर्मा दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष महिलामोर्चा नियुक्त

एसोसिएशन ऑफ डायरेक्ट सेलिंग एंटिटी ऑफ इंडिया के बैनर तले आयोजित ग्रांड समिट में 50 से अधिक कंपनियों ने रखी केंद्र सरकार से डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री के लिए नियम बनाने की मांग। मनोज तिवारी रहे मौजूद

जब कान भरने वाले घरों में दुबके थे, तब काम करने वाले ने काम कर दिया : जीके